Skip to main content

Whats New

अगर करोना वायरस के लक्षण दिखें तो आपको यह करना है

जैसा की आप जानते हैं की करोना वायरस पूरी दुनिया मेँ तेजी से फ़ाइल रहा है और इसका कोई उपचार भी नहीं है लेकिन फिर भी कुछ करोना वायरस की चपेट मेँ आए हुए मरीज इस से राहत पाने मेँ सफल हुए हैं । 
अगर आपको अपने शरीर मेँ करोना वायरस के लक्षण दिखाई दें तो आपको नीचे दी गई बातों पर ध्यान देने की जरूरत है :-करोना वायरस होने के लक्षण यहाँ क्लिक करके जाने ज्यादा से ज्यादा पानी पी जिए और ज्यादा से ज्यादा तरल ली जीए । अच्छी नींद लें , आराम करें । अपने शरीर को गर्म रखें । कमरे मेँ गर्म हीटर आदि की सहायता से कमरे को गर्म रखें । नजदीकी हॉस्पीटल मेँ अपनी जांच कराएं और दावा लें । नारियल पानी पियें ताकि आपके शरीर की रोगों से लड़ने की क्षमता बढ़े ।  इस जानकारी को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें ! 

सावधान! अदरक को चाय या सब्जी में खा रहें हैं तो आप जहर खा रहे हैं?

अदरक को चाय या सब्जी में खा रहें हैं तो सावधान! आप जहर खा रहे हैं?
सबसे पहले आप अपने मित्रों और परिवार को शेयर करके उन्हें जहर खाने से बचाएं ! ऊपर दिख रहे शेयर आइकॉन पर प्रेस करके शेयर करे ! 

आपको यह जानकार आश्चर्य होगा की हम सभी अदरक के रूप में जहर खा रहे हैं | क्या आप जानते हैं की अदरक को आकर्षक और चमकीला बनाने के लिए बहुत से लोग किस चीज का इस्तेमाल कर रहे हैं ? 

यह है पूरा मामला :-
आपको बता दें की हाल ही में एक चौकाने वाला मामला सामने आया है ,  भारत देश की सबसे बड़ी मंडी, आजादपुर मंडी के आसपास 6 अदरक गोदाम पर छापे मारे गए हैं | उनमें पाया गया की वो लोग गोदाम के अन्दर अदरक पर तेज़ाब डालकर उसे आकर्षक और चमकीला बनाने का काम करते थे और बाद में उस चम चमाती अदरक को मंडी में ऊँचे दामों पर बेच देते थे | प्रशासन ने करीब करीब 450 लीटर तेज़ाब उन गोदामों से जब्त किया है | 

आपको बता दें की 1 लीटर तेज़ाब से करीब करीब 400 किलो अदरक को धोया जाता है यानी की करीब करीब 180000 किलो जहरीली अदरक को मंडी में आने से प्रशासन ने रोक लिया है जो की बहुत सराहनीय है | 

ये है खतरा :-
आपको बता दें की लगातार तेज़ाब से धुली अदरक खाने से वह जहर का काम करती है और इससे कैंसर होने का खतरा बेहद बढ़ जता है , इसलिए सावधान रहें , अदरक लेते समय उसे अच्छे से जांच लें की कहीं वो तेज़ाब से तो नहीं धुली है ? 

जो लोग खाने को जहर बना रहे हैं, ऐसे लोगो के साथ क्या करना चाहिए ? कोमेंट में हमें जरूर बताएं !

अभी तक कोई कार्यवाही नहीं :-
खबर आ रही है की उन लोगों पर अभी तक कोई भी कार्यवाही नहीं हुई है | 

ऐसे पहचाने और करें बचाव :- 
जहरीली अदरक को कैसे पहचाने ? आपको बता दे की अदरक खरीदते वक्त इस बात पर ध्यान दें की जो अदरक ज्यादा चमकदार हो उसे ना लें, और कोशिश करें की वाही अदरक खरीदें जिस पर रोयें हों क्योंकि तेज़ाब अदरक को कोमल बना देता है और उसपे रोयें नहीं होती, अगर अदरक पर रोयें हैं तो ये सुनिश्चित हो जाता है की अदरक प्राक्रतिक और अच्छी है | तेज़ाब से धूलि अदरक पर पापड़ी भी बहुत कम मिलती है इसलिए कोशिश करें की ताजा मिटटी लगी अदरक खरीदें जिसपर पापड़ी बनी हो !

मित्रों और परिवार को शेयर करके उन्हें जहर खाने से बचाएं ! ऊपर दिखा रहे शेयर आइकॉन पर प्रेस करके शेयर करे ! 

Comments