Skip to main content

Whats New

अगर करोना वायरस के लक्षण दिखें तो आपको यह करना है

जैसा की आप जानते हैं की करोना वायरस पूरी दुनिया मेँ तेजी से फ़ाइल रहा है और इसका कोई उपचार भी नहीं है लेकिन फिर भी कुछ करोना वायरस की चपेट मेँ आए हुए मरीज इस से राहत पाने मेँ सफल हुए हैं । 
अगर आपको अपने शरीर मेँ करोना वायरस के लक्षण दिखाई दें तो आपको नीचे दी गई बातों पर ध्यान देने की जरूरत है :-करोना वायरस होने के लक्षण यहाँ क्लिक करके जाने ज्यादा से ज्यादा पानी पी जिए और ज्यादा से ज्यादा तरल ली जीए । अच्छी नींद लें , आराम करें । अपने शरीर को गर्म रखें । कमरे मेँ गर्म हीटर आदि की सहायता से कमरे को गर्म रखें । नजदीकी हॉस्पीटल मेँ अपनी जांच कराएं और दावा लें । नारियल पानी पियें ताकि आपके शरीर की रोगों से लड़ने की क्षमता बढ़े ।  इस जानकारी को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें ! 

केले का छिलका है इतना उपयोगी ,जानकार चौंक जाएंगे आप

केले का छिलका है इतना उपयोगी ,जानकार आप चौंक जाएंगे 

आज हम आपको केले के छिलके के वे फायदे बताएंगे जिन्हें जानकार आप चौंक जाएंगे ।

जी हां केले का छिलका भी बहुत उपयोगी होता है । चलिए हम आपको बारी बारी से बताते है इसके उपयोग और फायदे ।

1.   चोंट लगने पर या कीड़ा काटने पर :- अगर आपको कोई कोई चोंट लग जाए या कोई कीड़ा काट ले तो केले के छिलके को पीस कर उस जगह लगाने से आराम मिलता है ।

2.  सर दर्द में :- 
आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सर दर्द धमनियों में बह रहे खून के तनाव की वजय से होता है । विशेषज्ञों के अनुसार जब हम केले के छिलके को पीस कर उसके पेस्ट को सर पे 15 मिनट के लिए लगाते हैं तो सर दर्द ठीक हो जाता है क्योंकि केले के छिलके में मौजूद मेग्नेशियम हमारे सर की धमनियों में जाकर सर के दर्द को रोकने में मदद करता है ।

3. दांतो का पीलापन दूर करने में :-
नियमित रूप से दांतों पर केले का छिलका रगड़ने से दांतों का पीलापन दूर होता है और दांतो में कुदरती चमक आ जाती है और आपके दांत मोती से सफ़ेद हो जाते हैं , ऐसा इसमें मौजूद मेग्नेशियम मेगनीज और पोटेशियम की वजय से होता है । 

4. चहरे की झुर्रियां दूर करने में और त्वचा को निखारने में :-
केले के झिलके को चेहरे पर लगाने से त्वचा में पानी की कमी दूर होती है और त्वचा की झुर्रियां गायब हो जाती हैं । इसके सही उपयोग के लिए केले के छिलके को पीस कर अंडे की जर्दी में मिलाएं और इस लेप को चेहरे पर कुछ मिनटों के लिए लगाएं । कुछ मिनटों बाद चहरे को पानी से धो लें , इससे आपका चेहरा चमकने लगेगा ।

5. मस्सों के इलाज में :- 
केले के छिलके को हाथ या पैरो पे हुए मस्सों पर रगड़ने या रात भर लगाने से मस्सों का इलाज हो जाता है और फिर दोबारा वहां मास्सा नहीं होता है साथ में त्वचा में  भी निखार आता है ।

6. आंखों को आराम देने और थकान दूर करने में :-
केले के झिलके को आँखों पर रखने से आँखों को बेहद आराम मिलता है और शरीर की थकान भी दूर होती है । ऐसा केले के छिलके में मौजूद ल्यूटेन नामक एंटीऑक्सिडेंट के कारण होता है । 

इस तरह आपने देखा ना केले का छिलका भी कितना गुणकारी और उपयोगी है । 

ऐसे ही और Health Tips के लिए हमें Subscribe जरूर करें !


Comments