अनर्थ होगा अगर करवा चौथ पर मांग मेँ लगाया ऐसे सिंदूर

करवा चौथ के दिन का हर हिन्दू महिला के जीवन मेँ विशेष महत्व है । इस दिन महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए उपवास रखती हैं । मांग मेँ लगाया गया सिंदूर हर महिला के सुहाग की निशानी होता है और करवा चौथ के दिन सिंदूर लगाने का तरीका भी बेहद महत्वपूर्ण होता है । क्या आप जानते हैं अगर इस दिन गलत तरीके से सिंदूर लगाया जाता है तो इसका परिणाम हिन्दू धार्मिक ग्रंथों के अनुसार बेहद विनाशकारी होता है क्योंकि गलत तरीके से सिंदूर लगाने से माता पार्वती नाराज हो जाती हैं । 


वैसे माता पार्वती बहुत प्यारी हैं और वो अपने भक्तों की हर विनती हमेशा सुनती हैं , अगर करवा चौथ के दिन सही तरीके से उपवास रखा जाता है तो माता पार्वती बहुत प्रशनन होती हैं और भक्तों पर सदा अपनी कर्पया बनाए रखती हैं ।  


शादीशुदा महिलाओं के लिए सिंदूर लगाना बहुत ही महत्वपूर्ण माना जाता है क्योंकि इसे  सुहाग की निशानी माना गया है पर कुछ महिलाएं ऐसी होती हैं जो करवा चौथ के दिन गलत तरीके से मांग में सिंदूर लगाती हैं जिसका बुरा प्रभाव उनके पति पर पड़ने के साथ - साथ उनकी शादी शुदा जिंदगी पर भी पड़ता है, यहाँ तक की दोनों के बीच दूरियाँ भी आने लगती हैं। गलत तरीके से लगाया गया सिंदूर कहीं न कहीं उनके पारिवारिक जीवन मेँ अनेकों समस्याएं लेकर आता है । करवा चौथ के दिन तो इस बात का विशेष ध्यान रखा जाना चाहिए की सिंदूर सही तरीके से लगाया जाए । 


  
तो आइये जान लेते हैं की करवा चौथ के दिन मांग में सिंदूर लगाते समय हमें किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।    

आप जब भी सिंदूर लगाए माता पार्वती का ध्यान जरूर करे क्योंकि माता पार्वती ही अखंड शोभाग्यवती का वरदान देती है। 

आज कल देखा जाए तो महिलाएं बहुत ही थोड़ी मात्रा में सिंदूर लगाती हैं, ऐसे सिंदूर लगाने का कोई फायदा नहीं है क्योंकि इसके कारण आपको माता रानी के क्रोध का सामना करना पड़ता है और इसका बुरा प्रभाव आपके पति पे पड़ेगा इसलिए कम से कम करवा चौथ के दिन मांग में सिंदूर भरपूर्ण मात्रा में, जितना हो सके उतना लंबा माथे पर  सिंदूर लगाना चाहिए।जब कोई महिला भर पूर्ण मात्रा में सिंदूर लगाती है तो माता पार्वती बहुत ही प्रसन्न होती है। 

बहुत - सी औरते शौक के चलते मांग में थोड़ ही सिंदूर लगाना पसंद करती हैं पर ऐसा करना बहुत ही गलत है ऐसी महिलों को माता पार्वती बिल्कुल पसंद नहीं करती । ऐसा करने से आपके पति पर हमेशा परेशानियाँ बनी रहेंगी।  आपके पति किसी और महिला पर मोहित भी हो सकते हैं, आप दोनों के बीच दूरिया भी हो सकती है और आपके पति के कई संबंध भी हो सकते है। 

    
शास्त्रों में कहा गया है की भर पूर्ण मात्रा में मांग में सिंदूर लगाने से पति पत्नी के बीच प्रेम बड़ता है । ऐसे में पति भी अपनी शादीशुदा ज़िंदगी की ओर ही मोहित रहता है और साथ ही माता रानी आप पर प्रसन्न होती है और पति की लंबी उम्र का वरदान देती है । इसलिए खास कर की करवा चौथ के दिन ऐसी गलती न करे और सिंदूर भरपूर्ण मात्रा मेँ लगाएं । 



  
अगर सिंदूर की डिब्बी गलती से हाथ से  गिर जाए तो ये बहुत बड़ा पाप माना गया है इसलिए ये ध्यान रखे की ये गलती न हो और अगर हो जाए तो माता पार्वती का ध्यान करके माफी मांग लेनी चाहिए, और एक बात ध्यान रखे की अपने सिंदूर की डिब्बी किसी और को न दे। अगर आपके पति आपकी मांग में सिंदूर लगाए तो ये बहुत ही शुभ माना जाता है इससे माता पार्वती बहुत प्रसन्न होती है और आपको मिलता है सात जन्मों का सात और  सभी परेशनियों से मुक्ति।   

उम्मीद करते हैं आपको यह जानकारी पसंद आई होगी । पसंद आई हो तो अपने सभी परिवार और मित्रों को सांझा जरूर करें और हमें फॉलो करना नया भूलें । 







Trending

तालाब की ओर.... दिमाग घुमाने वाली आज की पहेली

वह कौन सी चीज है जिसे हम खाने के लिए खरीदते हैं लेकिन खाते नहीं हैं ? (Quiz)

सेक्स ना करने पर आपके शरीर पर पड़ता है ये प्रभाव

कोरोना वायरस के लक्षण दिखें तो तुरंत इन बातों पर ध्यान दें

ये खाने से बढ़ रहे हैं खाज खुजली और त्वचा रोग , बचने के लिए अभी जान लें

ऐसे पुरुष की पत्नी उसे छोड़कर पराए मर्द से प्यार करती हैं, शुक्राचार्य नीति