अगर आपके साथ भी ऐसा है तो आप करोना वायरस की चपेट मेँ आ चुके हो

सावधान!



धीरे- धीरे करोना वायरस ने पूरी दुनिया मेँ अपनी मौजूदगी जाहीर कर दी है । लेकिन हाल की स्थिति देखें तो इटली मेँ सबसे बुरा हाल है और चीन। भारत मेँ भी करोना वायरस आ चुका है और काफी लोग इसकी चपेट मेँ हैं । सबसे बुरी बात इसके बारे मेँ यह है की लोगों को इसका पता ही नहीं चलता की वो करोना वायरस की चपेट मेँ हैं और जब तक पता चलता है तब तक उनकी हालत इतनी नाजुक हो चुकी होती है की उन्हे बचा पाना बेहद कठीन हो चुका होता है । इसलिए आज हम आपको बताने जा रहें हैं वो सभी बातें जिनके द्वारा आप करोना वायरस के होने न होने का पता लगा पाएंगे ।

 करोना वायरस के लक्षण :-

  • अगर आपको 1 - 14 दिन तक लगातार बुखार आया हुआ हो तो समझ ली जिए की आपको करोना वायरस हो सकता है और तुरंत इसकी जांच कराएं । 
  • करोना वायरस होने के मुख्य लक्षण बुखार का होना , शरीर मेँ दर्द होना और सुखी खासी होना है । अगर आपको इनका एहसास हो तो तुरंत डॉक्टर के पास जाएं । 
  • अगर सांस लेने मेँ दिक्कत आने लगे तो तुरंत जांच कराएं । 

बचाव और इलाज :- 

  • करोना वायरस की एक अच्छी बात यह है की 80% लोग बिना किसी स्पेशल उपचार के ही इस से राहत पा लेते हैं । यानी 20% लोगों को ही उपचार की जरूरत पड़ती हैं लेकिन इसका यह मतलब बिल्कुल न लगाएं की आपको करोना हुआ है तो कुछ नहीं होगा , अपना उपचार जरूर कराएं । 
  • जो लोग पहले से किसी गंभीर बीमारी जैसे आस्थामा , शुगर या हार्ट की किसी गंभीर बीमारी के मरीज होते हैं उनको यह ज्यादा चपेट मेँ लेता हैं इसलिए अगर आपको ऐसी कोई बीमारी है तो ज्यादा सतर्क रहें । 
  • बुजुर्ग बूढ़े लोगों को भी यह बीमारी अपनी चपेट मेँ ज्यादा लेती है , अपने बुजुर्गों की साफ सफाई का विशेष ध्यान रखें । 
करोना वायरस से बचाव के लिए क्या कुछ करें यह जानने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

इस जानकारी को अपने सभी दोस्तों और परिवार वालों को जरूर शेयर करें ! 

Popular posts from this blog

तालाब की ओर.... दिमाग घुमाने वाली आज की पहेली (सही उत्तर यहाँ देखें )

वह कौन सी चीज है जिसे हम खाने के लिए खरीदते हैं लेकिन खाते नहीं हैं ?

सेक्स ना करने पर आपके शरीर पर पड़ता है ये प्रभाव