Skip to main content

Whats New

अगर करोना वायरस के लक्षण दिखें तो आपको यह करना है

जैसा की आप जानते हैं की करोना वायरस पूरी दुनिया मेँ तेजी से फ़ाइल रहा है और इसका कोई उपचार भी नहीं है लेकिन फिर भी कुछ करोना वायरस की चपेट मेँ आए हुए मरीज इस से राहत पाने मेँ सफल हुए हैं । 
अगर आपको अपने शरीर मेँ करोना वायरस के लक्षण दिखाई दें तो आपको नीचे दी गई बातों पर ध्यान देने की जरूरत है :-करोना वायरस होने के लक्षण यहाँ क्लिक करके जाने ज्यादा से ज्यादा पानी पी जिए और ज्यादा से ज्यादा तरल ली जीए । अच्छी नींद लें , आराम करें । अपने शरीर को गर्म रखें । कमरे मेँ गर्म हीटर आदि की सहायता से कमरे को गर्म रखें । नजदीकी हॉस्पीटल मेँ अपनी जांच कराएं और दावा लें । नारियल पानी पियें ताकि आपके शरीर की रोगों से लड़ने की क्षमता बढ़े ।  इस जानकारी को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें ! 

अगर आपके साथ भी ऐसा है तो आप करोना वायरस की चपेट मेँ आ चुके हो

सावधान!

Crona virus 
धीरे- धीरे करोना वायरस ने पूरी दुनिया मेँ अपनी मौजूदगी जाहीर कर दी है । लेकिन हाल की स्थिति देखें तो इटली मेँ सबसे बुरा हाल है और चीन। भारत मेँ भी करोना वायरस आ चुका है और काफी लोग इसकी चपेट मेँ हैं । सबसे बुरी बात इसके बारे मेँ यह है की लोगों को इसका पता ही नहीं चलता की वो करोना वायरस की चपेट मेँ हैं और जब तक पता चलता है तब तक उनकी हालत इतनी नाजुक हो चुकी होती है की उन्हे बचा पाना बेहद कठीन हो चुका होता है । इसलिए आज हम आपको बताने जा रहें हैं वो सभी बातें जिनके द्वारा आप करोना वायरस के होने न होने का पता लगा पाएंगे ।

 करोना वायरस के लक्षण :-

  • अगर आपको 1 - 14 दिन तक लगातार बुखार आया हुआ हो तो समझ ली जिए की आपको करोना वायरस हो सकता है और तुरंत इसकी जांच कराएं । 
  • करोना वायरस होने के मुख्य लक्षण बुखार का होना , शरीर मेँ दर्द होना और सुखी खासी होना है । अगर आपको इनका एहसास हो तो तुरंत डॉक्टर के पास जाएं । 
  • अगर सांस लेने मेँ दिक्कत आने लगे तो तुरंत जांच कराएं । 

बचाव और इलाज :- 

  • करोना वायरस की एक अच्छी बात यह है की 80% लोग बिना किसी स्पेशल उपचार के ही इस से राहत पा लेते हैं । यानी 20% लोगों को ही उपचार की जरूरत पड़ती हैं लेकिन इसका यह मतलब बिल्कुल न लगाएं की आपको करोना हुआ है तो कुछ नहीं होगा , अपना उपचार जरूर कराएं । 
  • जो लोग पहले से किसी गंभीर बीमारी जैसे आस्थामा , शुगर या हार्ट की किसी गंभीर बीमारी के मरीज होते हैं उनको यह ज्यादा चपेट मेँ लेता हैं इसलिए अगर आपको ऐसी कोई बीमारी है तो ज्यादा सतर्क रहें । 
  • बुजुर्ग बूढ़े लोगों को भी यह बीमारी अपनी चपेट मेँ ज्यादा लेती है , अपने बुजुर्गों की साफ सफाई का विशेष ध्यान रखें । 
करोना वायरस से बचाव के लिए क्या कुछ करें यह जानने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

इस जानकारी को अपने सभी दोस्तों और परिवार वालों को जरूर शेयर करें ! 

Comments