साल भर नहीं होगी धन की कमी , दिवाली की रात करें ये काम

 दिवाली हिन्दूओं का पवित्र त्यौहार है और इस त्योहार का हर हिन्दू के जीवन मेँ विशेष महत्व हैं । जब श्री राम अपना 14 वर्ष का वनवास पूरा कर घर लौटे थे तो आयोद्धा वासियों ने अपनी खुशी जाहीर करने के लिए प्रशननता से घी के दिए जलाए थे । उसी दिन से दिवाली का त्योहार हर साल मनाया जाता है और इस दिन हर हिन्दू के घर मेँ लक्ष्मी पूजा की जाती है और दिए जलाकर घर के चारों और सजा दिए जाते हैं । लेकिन अगर इस दिन आप कुछ विशेष बातों का ध्यान रखते हैं तो आपके पास कभी भी धन की कमी नहीं होगी । आज हम आपको उन्ही विशेष बातों के बारे मेँ बताने वाले हैं । 

Happy Diwali

यह तो हम सभी जानते हैं की दिवाली की रात गणेश और माता लक्ष्मी जी की आरती और पूजा की जाती हैं लेकिन हम मेँ से कुछ लोग नहीं जानते की पूजा करने के साथ – साथ और क्या काम करने चाहिए जिससे की माता लक्ष्मी की दया हम पर सदा बनी रहे और हमें कभी भी पैसे की कमी न हो । चलीए आपको उन सभी बातों की जानकारी देते हैं जो आपको विशेष रूप से ध्यान मेँ रखनी चाहिए ।


हर कमरे मेँ गुँजनी चाहिए शंख ध्वनि और घंटियों की आवाज :-  विधि अनुसार पूजा करने के बाद आपको चाहिए की हर कमरे मेँ जाएं और शंख की ध्वनि और घंटियाँ बजा कर दिवाली की रात को माँ लक्ष्मी का स्वागत करें । ऐसा करने से घर की नकारात्मक ऊर्जा और दरिद्रता दूर होती हैं और माँ लक्ष्मी बेहद प्रशनन होती हैं और ऐसे घर पर हमेशा माता की कर्पया बनी रहती हैं ।

कम से कम एक तेल का दीपक जरूर जलाएं :- आजकल मोमबतियाँ और चाइनीज लाइटों ने तेल के दीपक की जगह ले ली हैं । ज्यादातर लोग उन्ही से अपने घर को सजाते हैं और जगमगाते हैं । लेकिन क्या आप जानते हैं की तेल के दीपक का दिवाली के दिन बहुत ही विशेष महत्व हैं । दिवाली के दिन तेल का कम से कम एक दीपक जरूर जलाएं और अगर चाइनीज लाइटों और मोमबतियों की जगह तेल के दीपक ही जलाए जाएं तो अति उत्तम है। तेल का दीपक जलाकर हनुमान जी की पूजा भी जरूर करें । हनुमान जी के किसी मंदिर मेँ जाकर भी आप एक तेल का दीपक जला सकते हैं ।

     शिव पूजा करें लेकिन ध्यान रखें ये बात :- दिवाली के दिन आप पास ही के किसी शिव मंदिर मेँ जाकर शिव पूजा करें और शिवलिंक पर चावल चढ़ाएं लेकिन ध्यान रखें की सभी चावल पूर्ण हों कोई भी आधा – अधूरा चावल शिवलिंक पर न चढ़ाएं । ऐसा करने से शिव की करुणा भी आपको हमेशा मिलती रहेगी ।

      लक्ष्मी पूजन मेँ जरूर रखें ये चीज :- जब आप लक्ष्मी जी की पूजा करें तो विशेष रूप से ध्यान रखें की पूजा सामग्री मेँ पीली कोणीया भी शामिल करें और पूजा स्थल पर पीली कोनिया जरूर रखें और उसके बाद ही पूजा शुरू करें । ऐसा करने से माता लक्ष्मी बहुत प्रशनन होती हैं और धन संबंधी आपकी सभी समस्याओं का समाधान करती हैं । ऐसा करने से आपको कभी धन की कमी नहीं होती है।

     जरूर खरीदें एक नया झाड़ू :- दिवाली के दिन एक नया झाड़ू जरूर खरीदें और उस नए झाड़ू से पूरे घर की सफाई करें । सफाई पूरी हो जाने के बाद उस झाड़ू को छुपा कर रखें । ऐसा करने से घर की दरिद्रता दूर होती है ।

     पीपल के पेड़ पर जल जरूर झड़ाएं क्योंकि इस दिन होती है अमावश्या :- दिवाली के दिन अमावश्या होती है और इस दिन आपको चाहिए की पास ही के किसी पीपल के पेड़ को जल अवश्य चढ़ाएं । ऐसा करने से शनि के दोष और काल सर्प दोष दूर होते हैं ।

     पूजा स्थल पर रखें घी का दिया :- माता लक्ष्मी की पूजा करते समय ध्यान रखें की माता लक्ष्मी के सामने रखा जाने वाला दिया बाकी दीयों से बड़ा लें और उसमें घी डालने के बाद 9 बतियाँ लगाएं और उन्हें जलाकर अपनी पूजा शुरू करें । ऐसा करने से आपका घर हमेशा खुशियों से चमकता रहेगा ।

    

      किसी किन्नर से लें एक रुपया :- अगर संभव हो तो दिवाली के दिन किसी किन्नर से उसकी खुशी से एक रुपया ले लें और उसे अपने पर्स मेँ रखें । ऐसा करने से आपके घर और व्यवशाय मेँ बरकत बनी रहती हैं और खर्च काम होता हैं ।


आशा करते हैं की आपको यह जानकारी पसंद आई होगी । अगर यह जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो अपने परिवार और मित्रों के साथ सांझा जरूर करें और ऐसी ही और जानकारियों के लिए हमें सब्स्क्राइब करें ।  


Trending

तालाब की ओर.... दिमाग घुमाने वाली आज की पहेली

वह कौन सी चीज है जिसे हम खाने के लिए खरीदते हैं लेकिन खाते नहीं हैं ? (Quiz)

सेक्स ना करने पर आपके शरीर पर पड़ता है ये प्रभाव

कोरोना वायरस के लक्षण दिखें तो तुरंत इन बातों पर ध्यान दें

ये खाने से बढ़ रहे हैं खाज खुजली और त्वचा रोग , बचने के लिए अभी जान लें

ऐसे पुरुष की पत्नी उसे छोड़कर पराए मर्द से प्यार करती हैं, शुक्राचार्य नीति