स्तनपान कराने से महिलाओं के शरीर पर होने वाले प्रभाव व उपचार

शादी के बाद माँ बनना हर औरत का सबसे पसंदीदा सपना होता है जबकि वो सभी जानती हैं की इसमें कितनी तकलीफ सहनी पड़ती है और जब यह सपना पूरा होता है तो वह तकलीफ उन्हें बहुत छोटी लगने लगती है क्योंकि उस समय उनकी खुशी का कोई ठिकाना नहीं होता है । 



माँ बनने के बाद औरत की जिम्मेदारियाँ और भी बढ़ जाती हैं और अब उसे सभी का खयाल रखने के साथ - साथ अपने बच्चे और अपना खयाल भी रखना होता है । हर औरत को चाहिए की वह अपना विशेष ख्याल रखे क्योंकि इस समय मेँ छोटी - सी गलती भी भारी पड़ सकती है । आज हम आपको इन्ही सभी बातों से परिचित कराएंगे की एक औरत को माँ बनने के बाद कौन -सी बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए । 

जैसा की हम सभी जानते हैं की माँ का दूध बच्चे के लिए सबसे ज्यादा जरूरी होता है और हर माँ को जन्म के बाद बच्चे को स्तनपान जरूर कराना चाहिए । जब एक औरत स्तनपान कराती है तो उसके शरीर मेँ पानी की कमी होने लगती है क्योंकि माँ के दूध मेँ 90 प्रतिशत पानी होता है । इसलिए हर स्तनपान कराने वाली महिला को पानी पर्याप्त मात्रा मेँ पीना चाहिए । 

महिलाओं को चाहिए की हर बार स्तनपान कराने से पहले और बाद मेँ एक गिलास पानी जरूर पियें क्योंकि ऐसा करने से दिन भर मेँ पर्याप्त मात्रा मेँ पानी पिया जाएगा और पानी की कमी नहीं होगी । महिलाओं को चाहिए कि दिनभर मेँ वो ग्यारह - बारह बार पानी पियें । जब महिला के शरीर मेँ पानी की कमी होगई तो उसके लक्षण साफ - साफ देखे जा सकते हैं लेकीन ज्यादातर महिलाएं इन्हें अनदेखा कर देती हैं और इसका हरजाना उन्हें बाद मेँ भुगतना पड़ सकता है । 

शरीर मेँ पानी की कमी के लक्षण :- 
  • यूरीन का रंग बदल जाना 
  • व्यवहार मेँ चिड़चिड़ापन आजाना 
  • शरीर मेँ थकावट का बने रहना 
  • कब्ज की शिकायत होना 
  • शरीर की तवचा मेँ रूखापन आना और त्वचा का फट जाना 
  • शरीर मेँ तनाव और सिरदर्द का रहना 
स्तनपान कराने वाली महिलाओं को काफी , चाय , सोडा और शराब जैसी चीजें जो शरीर मेँ पानी की कमी कर देती हैं , इनसे बचना चाहिए और इनका सेवन नहीं करना चाहिए । उनको चाहिए की वो पानी पीने का विशेष ध्यान रखें । 

Trending

एक मंजिला है घर मेरा , उसमें रखा .. (आज की मजेदार हिन्दी पहेली )

लाल गाय लकड़ी खाए .. (आज की मजेदार पहेली )

तालाब की ओर.... दिमाग घुमाने वाली आज की पहेली

सुहागन महिला को कभी नहीं पहननी चाहिए ये चीजे

कागज का घोडा .. (आज की मजेदार हिन्दी पहेली )

एक घर मेँ चार बहनें ... (आज की मजेदार हिन्दी पहेली )

वह कौन सी चीज है जिसे हम खाने के लिए खरीदते हैं लेकिन खाते नहीं हैं ? (Quiz)

मुंह फूलाये बैठी थी - यह सच्ची कहानी आपके दिल को छू जाएगी

जब एक आदमी की पत्नी हुई लापता (Joke of the day )

कौन - सी चीज है जो गर्मी हो या ठंड .... (आज की मजेदार पहेली )