ऐसे करें चरित्रहीन महिला की पहचान , चाणक्य नीति

दोस्तों चाणक्य और चाणक्य द्वारा लिखी गई पुस्तक चाणक्य नीति के बारे मेँ कौन नहीं जानता । चाणक्य एक महान विद्वान हुए हैं जिन्होंने अपनी पुस्तक चाणक्य नीति के माध्यम से लोगों को एक सफल जीवन जीने के बारे मेँ बताया है ।  चाणक्य नीति का मुख्य उद्देशय मानव जीवन की व्यावहारिक शिक्षा देना है । 


आज हम बात करेंगे की एक महिला के चरित्र के बारे मेँ कैसे जाने की वह किस प्रकार का चरित्र ग्रहण करती है । एक अच्छे चरित्र वाले इंसान के साथ रहकर आप हमेशा इज्जत पाते हैं और अपने जीवन को रोशन करते हैं वहीं अगर आपकी संगत मेँ कोई ऐसा आ जाए जिसका चरित्र अच्छा नहीं हो तो उसके साथ - साथ आपको भी लज्जा का सामना करना पड़ता है और आप भी अपनी इज्जत गंवा देते हैं ।  इसलिए अपना चरित्र हमेशा पवित्र रखें और संगत भी अच्छे चरित्र वाले लोगों से ही रखें । 


हिन्दू धर्म के ग्रंथ मनु श्रुति के अनुसार महिलाओं को कुछ नियमों का पालन करना जरूरी होता है जिससे उनकी पवित्रता बनी रहे और समाज मेँ उनकी इज्जत भी बनी रहे । अगर किसी महिला का चरित्र गिर जाए तो ऐसी महिला की समाज मेँ काफी निंदा होती है , अपमान होता है । एक चरित्रहीन महिला पशुओं और नारकीय जीवन से भी नीचे गिर चुकी होती है क्योंकि पशु और नारकीय जीव अपने पिछले कर्मों का फल भोगकर मानव जीवन पाने की ओर अग्रसर होते हैं वहीं एक चरित्रहीन महीला अपने कुकर्मों के कारण अपने मानव जीवन के विनाश की ओर जाती है , नारकीय और पशु जीवन की ओर जाती है। ऐसी महिलाओं का साथ भी पतन करने वाला होता है । 

हिन्दू धर्म मनुश्रुति मेँ बदचलन और अपवित्र महिलाओं के लक्षण बताए गए हैं , चलीए एक - एक करके उनपर चर्चा करते हैं । 

मदिरा पान करने वाली महिलाएं :- बताया गया है की शर्म और लज्जा नारी के आभूषण हैं , जब कोई नारी इनका त्याग कर देती है तो उस महिला को समाज मेँ द्वेष का सामना  करना पड़ता है । शराब पीने वाली महिलाएं समाज मेँ अपनी इज्जत खो देती हैं क्योंकि मदिरापान तो हिन्दू धर्म मेँ हर किसी के लिए ही गलत बताया गया है और इसे राकक्षों का पान भी कहा गया है । इसलिए जो भी महिला मदिरापान करती हैं वो कभी ना कभी अपने चरित्र को अपवित्र कर ही लेती हैं और समाज मेँ अपनी निंदा करा लेती हैं । मदिरापान करने वाली महिलाओं को मानुश्रुति मेँ चरित्रहीन महिलाओ के रूप मेँ देखा गया है । 


दुष्ट पुरुषों का संग करने वाली महिलाएं :- दुष्ट पुरुषों का संग करने वाली महिलाओं , पराए पुरुषों के साथ करने वाली महिलाओं का चरित्र ज्यादा दिन नहीं टिकता है और वो अपने चरित्र को अपवित्र कर बैठती हैं जिसके कारण उस परिवार को बेजजती और समाज मेँ निंदा का सामना करना पड़ता है । इतना ही नहीं उस परिवार की दूसरी महिलाओं को भी इसका हरजाना भरना पड़ता है और उनको भी समाज मेँ पहले जैसी इज्जत नहीं दी जाती है । 


पति के साथ ना रहने वाली :- अपने पति  के साथ ना रहने वाली महिलाओ और उनके बच्चों का जीवन अंधकार मेँ डूब जाता है । समाज मेँ उनको सम्मान नहीं मिलता क्योंकि शादी के बाद पति का घर ही महिला के लिए रहने का उचित स्थान बताया गया है और पति के साथ रहने पर ही महिलाओं को समाज मेँ उचित मान सम्मान प्राप्त होता है । पिता के बाद पति ही महिला के मान सम्मान को बनाए रखता है, उसकी रक्षा करता है । 


बिना किसी काम के विचरन करने वाली महिलाएं :-  एक महिला के लिए पिता और पति के घर रहने से ज्यादा सुरक्षित कोई और जगह नहीं होती है । यदि कोई शादीशुदा महिला बिना किसी कारण के इधर - उधर विचरण करती है तो उनका चरित्र दूषित हो सकता है और ऐसा करने से वो महिला अपने ससुराल वालों के मान सम्मान को तो नष्ट करती ही हैं साथ मेँ अपने पिता और परिवार की भी निंदा कराती हैं । 


असमय और देर तक सोने वाली महिलाएं :- जो महिलाएं देर तक सोती हैं या असमय सोती हैं वो महिलाएं अपना शरीर तो खराब करती ही हैं साथ मेँ वो अपने कर्तव्यों से भी विमुख हो जाती हैं और अपने परिवार के दायितव को अच्छे से नहीं निभा पाती हैं । इस परकार परिवार मेँ तनाव पैदा होता है जिसका सामना उस महिला को निंदा भरे शब्दों से करना पड़ता है । इसके बाद परिवार मेँ तकरार होने की वज्य  से महिला अपना चरित्र खो सकती है । 


अपना घर छोड़कर दूसरे के घर मेँ रहने वाली :-  एक शादीशुदा महिला के लिए पिता और पति का घर उपयुक्त बताया गया है । अगर कोई महिला इनसे अलग किसी और के घर मेँ रहती है तो ऐसी महिला को चरित्रहीन बताया गया है और ऐसी महिला परिवार को विनाश की ओर ले जाती है । 


ऊपर दी गई जानकारी हमारी अपनी रिसर्च पर आधारित है और किसी के दिल को ठेस पहुचने की हमारी कोई मंसा नहीं है । उम्मीद करते है आपको यह जानकारी पसंद आई होगी , अच्छी लागि हो तो अपने मित्रों से शेयर करें । 

Trending

तालाब की ओर.... दिमाग घुमाने वाली आज की पहेली

वह कौन सी चीज है जिसे हम खाने के लिए खरीदते हैं लेकिन खाते नहीं हैं ? (Quiz)

सेक्स ना करने पर आपके शरीर पर पड़ता है ये प्रभाव

कोरोना वायरस के लक्षण दिखें तो तुरंत इन बातों पर ध्यान दें

ये खाने से बढ़ रहे हैं खाज खुजली और त्वचा रोग , बचने के लिए अभी जान लें

ऐसे पुरुष की पत्नी उसे छोड़कर पराए मर्द से प्यार करती हैं, शुक्राचार्य नीति