स्वस्थ रहना है तो सोने से पहले न खाएं ये पदार्थ

 आज हम आपको बताने जा रहे है की सोने से पहले आपको क्या - क्या खाद्य पदार्थ नहीं खाने चाहिए जो आपका वजन बढाने के साथ - साथ बहुत सी स्वास्थय संबंधी परेशानियों को जन्म देते हैं। आज कल लड़कियों का ही नहीं बल्कि लड़कों का भी वजन बढने की शिकायत रहती है, वजन बढ़ना और बीमारियों को लगना मुख्य रूप से हमारे गलत खान - पान के कारण होता है।कुछ फल और खाद्य पदार्थ ऐसे होते है जो रात के समय खाने से हमारे शरीर मे फैट जमा होने लगता है और हमारा शरीर बीमारियों का घर बन जाता है, आज हम आपको इसी  के बारे मे बता रहे है। 

भूलकर भी सोने से पहले न खाएं ये सब :-


मैदा  -  बढ़ते वजन मेँ मैदा का सबसे बड़ा हाथ है, इसमें बहुत अधिक मात्रा मेँ कैलोरी होती है  इसलिए रात के समय इस से बनी चीजे जैसे पूरी, पराठे, ब्रेड , बिस्कुट और पिज्जा आदि नहीं खाने चाहिए, इस तरहा की चीजे दिन में खाएं और खूब पानी पिये। 

मक्खन - वजन को बड़ाने में मक्खन भी  जिम्मेदार है, मक्खन को रात के समय बिल्कुल न खाए इसमे फैट बहुत अधिक होता है जो रात को आशानी से नहीं पाच पाता और शरीर में चर्बी जमा होनी शुरू हो जाती है।  

क्रीम -  अगर आप चाहते है की आपके शरीर में फैट जमा न हो तो रात के समय क्रीम रोल,पेस्टि आदि चीजे न खाए क्योंकि इसमे क्रीम बहुत ज्यादा होती है जिसमें  फैट की अधिक मात्रा होती है जो  मोटपे का कारण बनता है जिससे शरीर को नुकसान होता है। 

 केला - सोने से पहले कभी भी केला नहीं खाना चाहिए, केले में बहुत ज्यादा कैल्शियम होता है और  दूध के साथ तो इसका सेवन शाम के समय मेँ बिल्कुल नहीं करना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से वजन तेजी से बड़ने लगता है इसलिए केले का सेवन न करे।  

व्हीट ब्रेड -व्हीट ब्रेड मे शुगर की मात्रा बहुत ज्यादा होती है, रात मे इसका सेवन करने से फैट तेजी से बड़ने लगता है इसलिए रात के समय इसका सेवन न करे। 

रात के समय मसालेदार भोजन नहीं करना चाहिए ,ज्यादा फैट वाला भोजन भी नहीं खाना चाहिए, प्रोटीन वाला भोजन भी नहीं करना चाहिए क्योंकि प्रोटीन का पाचन आसान नहीं होता है और वह रात मेँ ठीक से पच नहीं पाता है जिससे मोटापा बढ़ने के साथ - साथ आपके शरीर मेँ अनेकों बीमारियाँ अपना घर बनाना शुरू कर देती हैं ।  

Trending

एक मंजिला है घर मेरा , उसमें रखा .. (आज की मजेदार हिन्दी पहेली )

तालाब की ओर.... दिमाग घुमाने वाली आज की पहेली

लाल गाय लकड़ी खाए .. (आज की मजेदार पहेली )

सुहागन महिला को कभी नहीं पहननी चाहिए ये चीजे

कौन - सी चीज है जो गर्मी हो या ठंड .... (आज की मजेदार पहेली )

एक घर मेँ चार बहनें ... (आज की मजेदार हिन्दी पहेली )

कागज का घोडा .. (आज की मजेदार हिन्दी पहेली )

वह कौन सी चीज है जिसे हम खाने के लिए खरीदते हैं लेकिन खाते नहीं हैं ? (Quiz)

जब एक आदमी की पत्नी हुई लापता (Joke of the day )

मुंह फूलाये बैठी थी - यह सच्ची कहानी आपके दिल को छू जाएगी