बीमारियों से बचना है और स्वास्थ्य से प्यार है तो इन 8 बातों पर जरूर ध्यान दो


आज हम आपको स्वस्थ रहने के लिए 8 ऐसी बातें बताएंगे जो आपको स्वस्थ रहने और एक अच्छा जीवन जीने में बेहद लाभकारी हैं । अगर आप इन बातों को अपनाते हो तो बीमारियाँ आपसे दूर रहेंगी और आप स्वस्थ रहेंगे । 

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1. स्वस्थ आहार लें 




अगर आप एक स्वस्थ आहार लेते हैं तो आप स्वस्थ रहते हैं । आहार मे फल, सब्जियां, फलियाँ और साबुत अनाज जरूर शामिल करें । वयस्कों को प्रतिदीन काम से काम 400 ग्राम फल और सब्जियां जरूर खानी चाहिए । नाश्ते के रूप में ताजी फल और सब्जियां खाना सेहत के लिए बहुत लाभकारी होता है । स्वस्थ आहार लेने से आप कुपोषण , हदय रोग , संक्रामक रोग और कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी होने का खतरा कम हो जाता है । इसलिए स्वस्थ आहार लें । 

2. नमक और चीनी का सेवन कम करें 




स्वाद के चक्कर में हमें अपना स्वास्थ्य नहीं भूल जाना चाहिए । जो लोग नमक का ज्यादा सेवन करते हैं उन्हें उच्च रक्तचाप का खतरा होता है जिससे ह्रदय रोग और स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है । एक स्वस्थ व्यक्ति को नमक का सेवन प्रतिदिन  5 ग्राम यानि लगभग एक चम्मच तक ही करना चाहिए साथ ही अपने खाने की मेज से मसालों को हटाना चाहिए , नमकीन से परहेज और काम सोडियम वाले उत्पादों का चयन करना चाहिए । 

वहीं दूसरी ओर अत्यधिक मात्रा में चीनी का सेवन करने से दांतों में सडन और मोटापा बढ़ने जैसी समस्या हो सकती है । WHO के अनुसार चीनी का सेवन कुल ऊर्जा सेवन के 10 प्रतिशत से कम होना चाहिए और यदि यह 5 प्रतिशत से भी काम हो तो स्वास्थ्य और अच्छा रहता है । मीठे पेय पदार्थों का सेवन कम करके आप चीनी के सेवन को कम कर सकते हैं । 

3. हानिकारक वसा का सेवन कम करें

शरीर में वसा की खपत  कुल ऊर्जा खपत  का 30 प्रतिशत से कम होनी चाहिए । यह मोटापा जैसी समस्या को रोकने में मदद करेगा । 
सूरजमुखी , सोयाबीन, कैनाला और जैतून के तेल में पाए जाने वाली वसा असंत्रपत वसा होती है जो सबसे अच्छी बताई गई है जबकि मक्खन , ताड़ नारियल का तेल , क्रीम , पनीर , घी और चर्बी में संत्रपत वसा पाई जाती है जो इतनी अच्छी नहीं होती जितनी असंत्रपत वसा होती है । 

वहीं पके हुए और तले हुए खाद्य पदार्थों , पहले से पैक की हुए खाद्य पदार्थों जैसे पिज्जा , कुकीज बिस्कुट और खाना पकाने के तेल में ट्रांस वसा पाई जाती है । यह भी उतनी ज्यादा अच्छी नहीं होती जितनी असंत्रपत वसा होती है । 
इसलिए हमें असंत्रपत वसा का उपयोग करना चाहिए जहां तक संभव हो । 

4.  शराब के ज्यादा उपयोग से बचें :-

शराब पीने का कोई सुरक्षित स्तर नहीं है । शराब के सेवन से मानसिक और व्यवहार में बदलाव जैसी समस्याएं हो सकती हैं जिसमें शराब का आदि हो जाना , लीवर का खराब होना ह्रदय रोग होने के साथ - साथ हिंसात्मक हो जाना भी शामिल है । इसलिए शराब के सेवन से बचें । 

5. धूम्रपान ना करें :-


धूम्रपान करने से फेफड़ों की बीमारी होती है । जो लोग धूम्रपान करते हैं उनको तो इन बीमारियों का सामना करना पड़ता ही है साथ में वो लोग भी इससे नहीं बच पाते जो लोग धूम्रपान करने वाले व्यक्ति के आस पास उस समय रहते हैं जब वह धूम्रपान कर रहा हो । 

परिवार में यदि एक व्यक्ति धूम्रपान करता है तो इसका प्रभाव उनके पूरे परिवार पर पड़ता है । इसलिए अपने लिए ना सही अपने परिवार के लिए आज से ही धूम्रपान छोड़ दें और यदि आप धूम्रपान नहीं करते हैं तो कभी ना करें । 

6. स्थिर ना रहें बल्कि सक्रिय रहें :-

शारीरिक रूप से सक्रिय रहें और शारीरिक गतिविधि करते रहें क्योंकि शारीरिक गतिविधियों जैसे काम करने , खेलने , व्यायाम , पैदल चलने से शरीर में ऊर्जा का संचार बना रहता है और आप बीमारियों से बचे रहते हैं । 

7. बिना कीटनाशक उपयोग के मच्छरों के काटने से बचें :- 

मच्छर दुनिया के सबसे ज्यादा घातक जानवरों में से एक हैं । मच्छर डेंगू , चिकनगुनिया , मलेरिया जैसे अनेक भयंकर बीमारियाँ फैलाते हैं । 
मच्छरों से बचने के लिए पूरी बाजू की कमीज पहने और अपने शरीर को ढक कर रखें । साथ ही घर की खिड़की और दरवाजों पर पतली जाली व परदों का उपयोग करें जिस से घर में मच्छर ना आ सकें । सोते समय मच्छर दानी का प्रयोग करें और अपने आस -पास साफ सफाई का विशेष ध्यान रखें । 

8. साफ पानी पियें :- 

पीने का पानी साफ ही पिएं और हो सके तोउबालने के बाद ठंडा करके पीएं जिससे की हानिकारक किटाणु पानी में ना रहें और पानी बिल्कुल साफ सुधरा हो । 


इन सभी बातों का ध्यान रखकर आप काफी हद तक स्वस्थ रह सकते हैं और बीमारियों से बचे रह सकते हैं । जानकारी अच्छी लगे तो शेयर करें । 



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